Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में एक और AIIMS, स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

रायपुर। काफी दिनों से ये खबर सामने आ रही थी की छत्तीसगढ़ में एक और एम्स खोला जायेगा। वहीं अब बिलासपुर में छत्तीसगढ़ का दूसरा एम्स खुलने वाला है। बिलासपुर में एम्स खोले जाने को लेकर सहमति मिल गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री T S Singhdeo ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि समस्त प्रदेशवासियों को अत्यंत संतोष से सूचित करना चाहता हूं कि बिलासपुर में एम्स खोले जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्राप्त हो गई है। प्रदेश में एक नए एम्स की स्थापना से स्वस्थ्य व्यवस्था को एक अभूतपूर्व मजबूती प्राप्त होगी।


गौरतलब है कि विधानसभा सत्र के दौरान बिलासपुर के विधायक शैलेश पांडे ने बिलासपुर जिले में AIIMS खोलने के लिए एक शासकीय संकल्प सरकार की तरफ से पारित करने की मांग रखी थी। शैलेश ने इस संबंध में सदन के भीतर सवाल भी लगाए थे,


जिसके जवाब में सहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पूर्व में लिखे गए पत्र का जिक्र करते हुए विधायक शैलेश पांडे का जवाब दिया था। उन्होंने सदन में यह भी कहा था कि यदि भौगोलिक स्थिति देखी जाए तो बिलासपुर संभाग में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केंद्र की जरूरत है। जिस पर विचार करने के लिए केंद्र सरकार से पत्राचार किया गया है।


बता दें कि प्रदेश में एक और एम्स हॉस्पिटल खोले जाने से यहां मरीजों के लिए सस्ते और अच्छे इलाज की राह और भी आसान हो जाएगी। किसी भी एम्स में लगभग 50 विभाग या डिपार्टमेंट होते हैं। इन विभागों में हर एक बीमारी का इलाज किया जाता है। यदि फिल्हाल भारत में एम्स कॉलेजों की लिस्ट की बात करें तो जानकारी के मुताबिक भारत में List of 31015 Colleges in India 2023 अखिल भारतीय आयुर्दिज्ञान संस्थान All India Institute of Medical Sciences कुल 19 हैं।

बता दें इसके साथ ही भारत में अभी 5 और अखिल भारतीय आयुर्दिज्ञान संस्थान आकार ले रहे हैं, जिनके साल 2025 तक शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। अब छत्तीसगढ़ के रायपुर के बाद बिलासपुर में भी एम्स यदि खुल जाता है तो प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छा रखने वाले बच्चों के लिए काफी फायदेमंद सबित होगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.