Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Agniveer Recruitment 2023: वायु सेना में अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 मई को, ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से

Agniveer Recruitment 2023: अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में अग्निवीर भर्ती परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से शुरू होंगे। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के बारे में बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऑनलाइन लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का ही शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण होगा।


जानें कैसे करें आवेदन

नोटिफिकेशन के मुताबिक सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य अविवाहित पुरुष और महिला अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट anipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा 20 मई को होगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मार्च से 31 मार्च तक किये जा सकते हैं। साइंस स्ट्रीम वालों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। आयु सीमा के लिए अधिसूचना में कहा गया है कि योग्य उम्मीदवारों का जन्म 26 दिसंबर, 2006 से 26 जून, 2006 के बीच हुआ होना चाहिए। यानी आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक न हो।

अग्निवीरों की भर्ती 4 साल के लिए होगी

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थल सेना, वायु सेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती 4 साल के लिए होगी। चार साल की ट्रेनिंग के बाद केवल 25 फीसदी अग्निवीरों की स्थायी नियुक्ति की जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान अग्निवीर वायु सेना की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकते हैं। अग्निवीरों के लिए 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस होगा। सालाना 30 दिन की छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा चिकित्सा अवकाश का भी विकल्प मिलेगा।

अग्निवीरों को मिलेगा विविध अनुभव प्राप्त करने का अवसर

अग्निपथ योजना के जरिए अग्निवीरों को विभिन्न क्षेत्रों में पोस्टिंग से उन्हें विविध अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा विभिन्न भाषाओं और विभिन्न संस्कृतियों और जीवन जीने के तरीकों को सीखने का मौका प्राप्त होगा। अग्निवीरों अपनी पसंद के क्षेत्र में अपने कौशल को बेहतर बनाने पर काम करने के साथ-साथ नई-नई चीजें सीखने सकेंगे। पीएम मोदी ने भी युवाओं और अग्निवीरों की क्षमता की सराहना करते हुए कहा था कि अग्निवीर 21वीं सदी में राष्ट्र को नेतृत्व प्रदान करेंगे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.