Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

एक रेडियो क्रांति के रूप में ‘मन की बात’ अप्रैल 2023 में अपना शतक पूरा करेगा

आकाशवाणी का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम प्रधानमंत्री का ‘मन की बात’ कार्यक्रम 30 अप्रैल को अपना शतक पूरा करेगा। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम विजयादशमी के शुभ अवसर पर 3 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था। अब तक इस कार्यक्रम के 98 एपिसोड प्रसारित हो चुके है।


शतक एपिसोड को ध्यान में रखते हुए, आकाशवाणी, कार्यक्रम के प्रभाव से भारत में हुए परिवर्तनों पर फोकस करते हुए 15 मार्च से एक विशेष श्रृंखला शुरू करने जा रही है।

श्रृंखला के अंतर्गत मन की बात एपिसोड में प्रधानमंत्री द्वारा अब तक बताए गए 100 चयनित विषयों को लोगों के सामने लाया जाएगा। मन की बात के प्रत्येक एपिसोड से संबंधित प्रधानमंत्री के साउंड बाइट आकाशवाणी नेटवर्क पर सभी बुलेटिनों और अन्य कार्यक्रमों में प्रसारित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम 15 मार्च से प्रसारित किए जाएगें और 29 अप्रैल को समाप्त होगें, जो कि महत्वपूर्ण 100वें एपिसोड से एक दिन पहले तक प्रसारित होगें।

विशेष श्रृंखला देश के 42 विविध भारती स्टेशनों, 25 एफएम रेनबो चैनलों, 4 एफएम गोल्ड चैनलों और 159 प्राथमिक चैनलों सहित विभिन्न आकाशवाणी स्टेशनों द्वारा प्रसारित की जाएगी। बाइट सभी क्षेत्रों में सभी प्रमुख बुलेटिनों में प्रसारित किए जाएंगे। नागरिक इस कार्यक्रम को 'न्यूज ऑन एआईआर' ऐप और आकाशवाणी के यूट्यूब चैनलों पर भी सुन सकते हैं।

मन की बात के बारे में

रेडियो के माध्यम से नागरिकों के साथ प्रधानमंत्री के अनूठे और सीधे संवाद मन की बात के अब तक 98 एपिसोड पूरे हो चुके हैं। यह स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण, वोकल फॉर लोकल आदि जैसे सामाजिक परिवर्तनों की उत्पत्ति, माध्यम और संवर्धक रहा है। इस कार्यक्रम ने खादी, भारतीय खिलौना उद्योग, स्वास्थ्य, आयुष, अंतरिक्ष आदि क्षेत्र में स्टार्टअप जैसे उद्योगों पर जबरदस्त प्रभाव दिखाया है। प्रस्तुति की अपनी अभिनव और अनूठी वार्तालाप की शैली के बल पर, इस कार्यक्रम ने संवाद के एक अद्वितीय मानक के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाई है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.