Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Women's T20 World Cup 2023: आज फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीकी टीम


Women's T20 World Cup 2023: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। आईसीसी टी20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची हैं। पहले सेमीफाइनल में जहां भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया लगातार 7वीं बार विमेंस टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है तो वहीं दूसरे सेमीफाइनल में मज़बूत इंग्लैंड को हराकर मेज़बान साउथ अफ्रीका ने फाइनल में जगह बनाई है.

ऑस्ट्रेलिया के पास विश्व कप जीतने के अनुभव के अलावा टीम को अपने दम पर चैंपियन बनाने वाले स्टार खिलाड़ियों की पूरी फौज मौजूद है तो वहीं दूसरी तरफ अफ्रीकन खिलाड़ियों ने भी दमदार खेल दिखाते हुए प्रतियोगिता के आखिरी चरण तक का सफर तय किया है. ऐसे में किसी भी टीम को कम नहीं आंका जा सकता, साथ ही एक हाई-वॉल्टेज फाइनल खेले जाने की सभी को उम्मीद है.

ऑस्ट्रेलिया के पास एडवांटेज लेकिन अफ्रीका भी कम नहीं

इस टूर्नामेंट में अब तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ कही जाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया एक भी मैच नहीं हारी है, साथ ही 7 में से 5 बार विश्व कप की ट्रॉफी जीत चुकी कंगारू टीम हारी हुई बाज़ी को भी जीत में बदलना बख़ूबी जानती है. भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में भी एक बार के लिए मैच गंवा चुकी ऑस्ट्रेलिया ने फिल्डिंग के दम पर भारत को 5 रन से पराजित कर लाखों करोंड़ों भारतीयों के अरमानों पर आसानी से पानी फेर दिया.


इस लिहाज़ से साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर होना तय है. दूसरी तरफ अफ्रीकन महिलाओं ने फाइनल में जगह बनाकर हर किसी को सरप्राइज़ किया है. अगर अफ्रीकी महिलाएं फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती हैं तो ये पुरूष और महिला टीम को मिलाकर उनका पहला विश्व कप ख़िताब होगा. ऐसे में नज़रें साउथ अफ्रीका पर भी रहेंगी. ऑस्ट्रेलिया के पास जहां कप्तान मेग लेनिंग, एलिस हीली, एलिस पैरी और मेगन स्कट जैसी शानहार खिलाड़ी मौजूद हैं तो वहीं साउथ अफ्रीका के पास ताज़मीन ब्रित्स, लौरा वोल्वार्ड्ट मैरिज़ैन कैप, सून लुस और शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail) जैसी दमदार प्लेयर्स की भरमार है.

फाइनल के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम
एलिसा हीली (विकेटकीपर), मेग लैनिंग (कप्तान), बेथ मूनी, एशलेघ गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन, एनाबेल सदरलैंड, अलाना किंग, हीथर ग्राहम, किम गर्थ

दक्षिण अफ्रीका महिला
सून लुस (कप्तान), सिनालो जाफ्ता (विकेटकीपर), लौरा वोल्वार्ड्ट, ताज़मिन ब्रिट्स, मरिज़ैन कैप, क्लो ट्रायोन, नादिन डी क्लार्क, एनेके बॉश, शबनिम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, नोनकुलुलेको म्लाबा, मसाबाटा क्लास, लारा गुडाल, डेल्मी टकर, एनेरी डर्क्सन

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.