Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

परीक्षा पे चर्चा 2023: पीएम मोदी की पुस्तक एग्जाम वॉरियर्स सभी स्कूल लाइब्रेरी में होगी उपलब्ध

नई दिल्ली:  परीक्षा के तनाव के खिलाफ मुहिम को संस्थागत रूप देने और इसे 'जन आंदोलन' बनाने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) द्वारा प्रकाशित पुस्तक 'एग्जाम वॉरियर्स' सभी स्कूलों के पुस्तकालयों में उपलब्ध करायी जाएगी


परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम (पीपीसी 2023) का छठा संस्करण 27 जनवरी 2023 को टाउन-हॉल जैसे इंटरैक्टिव प्रारूप में आयोजित किया गया। इसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश और विदेश के विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। इस वर्ष के पीपीसी 2023 का मुख्य आकर्षण राज्य सरकार के बोर्ड के विद्यार्थियों की बड़ी संख्‍या में भागीदारी रही, जो 2022 में लगभग 2 लाख से बढ़कर 16.5 लाख से अधिक से होते हुए इस बार बढ़कर कुल 38.8 लाख हो गयी। इसके अलावा, सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के विशेष आमंत्रित विद्यार्थियों और शिक्षकों को भी गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग द रिट्रीट समारोह आदि जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों को देखने और राष्ट्रीय महत्व के स्थानों का दौरा करने का अवसर मिला।

माननीय प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम शिक्षकों और अभिभावकों को परीक्षा के दौरान तनावपूर्ण माहौल को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए तैयार करते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव पर काबू पाने में सहायता देने पर ध्यान केंद्रित करता है। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने 'एग्जाम वॉरियर्स' नामक एक पुस्तक लिखी है जिसमें परीक्षा के तनाव को दूर करने के तरीकों और साधनों के संबंध में विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अद्वितीय 'मंत्रों' को शामिल किया गया है। देश भर के विद्यार्थियों पर पुस्तक के विलक्षण प्रभाव पर गौर करते हुए शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) इंडिया ने 'एग्जाम वॉरियर्स' पुस्तक का अनुवाद 11 भारतीय भाषाओं अर्थात असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में प्रकाशित किया है।

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 की शुरुआत पाठ्यक्रम, परीक्षा सुधार, विद्यार्थियों के अनुकूल कक्षाओं, कला एकीकृत शिक्षा, खिलौना आधारित अध्‍यापन कला आदि के क्षेत्रों में अनेक नई पहलों के साथ की है। परीक्षा पे चर्चा भी विद्यार्थियों की सहायता के लिए सुधारों का ही एक अभिन्न अंग है, ताकि वे आनंदपूर्ण ढंग से अधिक आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दे सकें।

परीक्षा पे चर्चा को 'जन आंदोलन' में परिवर्तित करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों से समग्र शिक्षा के तहत प्रत्येक स्कूल के पुस्तकालय में 'एग्जाम वॉरियर्स' उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री के ज्ञान और दूरदर्शिता से लाभान्वित हो सकें।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.