Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हवा में उड़ रहा था यह इंसान, जिसने भी देखा कहा- वाह... वाह

राजस्थान । अगर आप किसी शख्स को सूट बूट पहनकर आसमान में उड़ते देख लें तो हैरान होंगे। लेकिन इसमें हैरान होने की बात नहीं है। ऐसा ही कुछ नजारा  राजस्थान की धौलपुर स्थित राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कल देखने को मिला। जब ब्रिटिश अविष्कारक एवं ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के संस्थापक रिचर्ड ब्राउनिंग ने अपने बनाए जेट पैक सूट को पहनकर हवा में उड़ान भरी। यह नजारा देखा तो लोग दंग रह गए। लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली। दरअसल आरएमएस में रविवार को एयर और रोबोटिक डॉग शो का आयोजन किया गया था।


यह कार्यक्रम भारतीय वायु और थल सेना की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। ब्राउनिंग ने पलक झपकते ही हवा में उड़ान भरी और किसी फिल्मी सुपर हीरो की तरह आसमान में जमकर करतब दिखाए। वे पलक झपकते ही एक छत से दूसरी छत पर जाते दिखाई दिए। शो में मौजूद बच्चे और उनके परिजन सुपर हीरो की तरह उड़ते इंसान को देखकर हैरान रह गए। इस दौरान रोबोटिक डॉग शो का आयोजन भी किया गया। यह मैकेनिक डॉग एक साउथ कोरियन कंपनी से मंगाया गया है। इस शो में भी छात्रों को रोबोटिक डॉग की खूबियां बताई गई। यह रोबोटिक डॉग युद्ध में बम को खोजकर डिफ्यूज करने में सक्षम है।


 ये है खासियत 

ब्रिटेन सेना की ओर से आए रिचर्ड ब्राउनिंग ने जिस जेट पैक सूट को पहन कर हवा में उड़ान भरी उसकी कीमत लगभग 3.4 करोड़ रुपये रखी गई है। रिचर्ड ब्राउनिंग इस जेट पैक सूट अविष्कार की वजह से गिनीज बुक में भी अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। यह सूट 51 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है। इसे पहनकर 12 हजार फीट की ऊंचाई तक जाया जा सकता है। यहां बताना लाजिमी होगा कि ब्राउनिंग के पिता भी एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.