Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

विशेष लेख : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनाः 28 फ़रवरी ज़िले की गरीब परिवारों की बेटियों के लिए यादगार एवं शुभ रहेगा

महासमुंद। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना- प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गरीब परिवार के बेटियों की चिन्ता करते हुए उनके जन्म से लेकर विवाह तक की योजना बनाई गई हैं, जिसमें मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी शामिल है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों के बेटियों का विवाह में होने वाली आर्थिक कठिनाईयों एवं फिजूल खर्ची को रोकने तथा सादगीपूर्ण विवाहों को बढ़ावा देने, सामाजिक स्थिति में सुधार लाने, सामूहिक विवाहों को प्रोत्साहित करने तथा विवाह में दहेज के लेनदेन और बाल विवाह की रोकथाम करना है।

ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास समीर पाण्डे ने बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो चालू फ़रवरी महीने की आखिरी तारीख़ का दिन ज़िले के 250 गरीब परिवारों की बेटियों के लिए यादगार एवं शुभ रहेगा। इस दिन मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 250 वर-वधू एक ही मंडप के नीचे दाम्पत्य सूत्र में बंधेंगे और साथ-साथ सुखमय जीवन जीने की शपथ लेंगे। योजना अन्तर्गत प्रत्येक कन्या के विवाह के लिए अधिकतम 25 हजार रूपए की राशि व्यय किये जाने का प्रावधान है, इसमें से वर-वधु के श्रृंगार सामग्री, उपहार सामग्री, नकद राशि तथा सामूहिक आयोजन व्यय किया जाता है। 

इस योजना अंतर्गत जिले के लगभग 250 जोड़े का मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत विवाह संपन्न कराया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक़ सामूहिक आदर्श विवाह का बागबाहरा रोड स्थित संजय कानन उद्यान में होगा। तैयारी पूरी की जाने की बात कही गयी है। विवाह हेतु वर-वधु का पंजीयन हो गया है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह शासन की बहुत अच्छी योजना है, गरीब परिवारों के लिए यह बहुत ही सहयोगी है। इससे गरीब परिवारों के बच्चों की शादी संपन्न कराने में मदद मिलती है, साथ ही इस विवाह कार्यक्रम में शामिल छोटे-बड़े सभी लोगों का आशीर्वाद भी मिलता है। प्रदेश के ऐसे गरीब माता-पिता जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है,

वे अपने बच्चों की शादी धूमधाम से कर सकें। ऐसे माता-पिता के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कारगर सिद्ध हो रही है। इस योजना से महासमुंद ज़िले की बेटियों के हाथ पीले होने के साथ-साथ प्रदेश के हजारों बेटियों के हाथ भी पीले हुए हैं और वे सुखमय जीवन जी रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी में पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पूरे राज्य में चलाई हुई है। इसके तहत वह गरीब परिवार जो पैसे की कमी की वजह से अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पाते है वह सभी सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ उठा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत् प्रति जोड़ा 25 हजार रुपए का व्यय निर्धारित है। 

जिसमें 5 हजार रुपए वस्त्र, श्रृंगार सामग्री, आभूषण पर, 5 हजार रूपए विवाह के आयोजन पर, 14 हजार रुपए प्रोत्साहन सामग्री व 1 हजार बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से वधु को दिया जाता है। नवविवाहित जोड़ों को जीवनोपयोगी विभिन्न सामग्रियां जैसे कुकुर, बर्तन गद्दा, आलमीरा, वैवाहिक वस्त्र, मंगलसूत्र बिछिया, पायल, वैवाहिक वस्त्र, श्रृंगार सामग्रियां आदि उपहार स्वरूप प्रदान किए जाते है। इसके अतिरिक्त विवाह का आयोजन शासकीय स्तर पर किया जाता है। विवाह में शामिल होने के इच्छुक एवं पात्र हितग्राही जल्द से जल्द पंजीयन करा कर इस योजना का लाभ ले सकते है। मालूम हो कि पिछले वर्ष रामनवमी के शुभ दिन इस योजना के तहत जिले के 200 जोड़े विवाह बंधन में बंधे थे। कार्यक्रम संजय कानन उद्यान में ही आयोजित था।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.