Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Tips to Control Anger: ज्यादा गुस्सा सेहत के लिए होता है खतरनाक, इन आसान तरीकों से करें कंट्रोल

Tips to Control Anger: बिगड़ती लाइफस्टाइल और बढ़ते वर्कलोड के चलते लोगों के व्यवहार में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. लेकिन जो सबसे बड़ा चेंज युवाओं में देखने को मिल रहा है वह है उनका बढ़ता गुस्सा. वैसे तो गुस्सा हम सभी को आता है और यह एक इंसानी प्रवृत्ति है लेकिन कई बार यह गुस्सा सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है. खास तौर पर तब जब बार-बार और कई बार गुस्सा आए. कुछ लोगों को इतना तेज गुस्सा आता है जिसके बाद वह खुद पर भी काबू नहीं रख पाते.


इस गुस्से से खुद का शरीर तो नुकसान झेलता ही है इसके अलावा मुंह से लोगों के लिए उस वक्त भला बुरा निकल जाता है जिसका बाद में रिग्रेट होता है. आपको बता दें कि गुस्सा करने से स्ट्रेस बढ़ता है और दिल की बीमारियों (diseases) का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. अगर आपको भी बार-बार ज्यादा गुस्सा आता है और आप इसे कंट्रोल नहीं कर पाते तो यह खबर आपके लिए है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान तरीके जिससे आप अपने गुस्से को महज़ 5 मिनट में शांत कर पाएंगे

रिसर्च में हुआ खुलासा
University Of Wisconsin में गुस्से के दौरान दिमाग के पैर्टन को समझने की कोशिश कि जिसमें सामने आया कि अगर आप गुस्से वाली परिस्थिति से कुछ सेकेंड या मिनट के लिए अपना ध्यान भटका लें तो आपका गुस्सा अपने आप शांत हो जाएगा साथ ही आपको सुकून भी मिलेगा.

गुस्सा शांत करने के आसान तरीके

1. तीन बार लें लंबी सांस
वैसे को खराब मूड को कई तरीकों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब आपको बहुत ज्यादा ही गुस्सा आ रहा हो तो बस तीन बार गहरी सांस लीजिए. आपका सारा गुस्सा और स्ट्रेस ख़त्म हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा.

2. खुद पर कंट्रोल रखें
अगर सामने ऐसा कुछ हो रहा है कि आपको गुस्सा आ जाए, तो सबसे पहले खुद पर कंट्रोल रखें. उसके बाद एक गहरी सांस लें और सोचे कि इस सिचुएशन में और किस तरह से रिएक्ट किया जा सकता है.

3. वॉक पर जाएं
अगर आपक किसी वजह से बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो आप एक वॉक पर जाएं ,ज्यादा नहीं मात्र 5 से 10 मिनट की वॉक. वॉक करने से आप अच्छा फील करेंगे. आप चाहे तो योग भी कर सकते हैं. योगा भी आपके मूड को बहुत जल्दी ठीक कर देगा.

4. जोर जोर से गाना गाएं
अपने गूस्से को अंदर से निकालने के लिए गाने से अच्छा ऑप्शन क्या हो सकता है. जब गुस्सा आ रहा हो तो जोर जोर से गाना गाएं या फिर नाचें. ऐसा करने से आप गुस्से की वजह ही भूल जाएंगे.

5. खुद को करें पिंच
थोड़ा सा अजीब है लेकिन उपाय बड़ा असरदार है. ऐसा करने से आपका मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप अपने काम पर फोकस कर पाते हैं. अब जब भी गुस्सा आएं को खुुद को चिमटी काट लें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.