Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 9 लोगों की मौत, 19 घायल

उत्तरप्रदेश के हापुड़ में अवैध रूप से चल रहे एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। हादसे में 9 मजदूरों की मौत हो गई है। जबकि 19 मजदूर गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग और मेरठ भेजा गया है। हादसा बारूद में ब्लास्ट होने से हुआ। मौके पर पुलिस और दमकल विभाग की टीम में रेस्क्यू चलाया। घटना थाना धौलाना क्षेत्र की है। फैक्ट्री में बिजली का सामान बनाने के नाम पर लाइसेंस लिया गया था, लेकिन अंदर पटाखा बनाया जा रहा था। मौके पर पहुंचे IG प्रवीन कुमार ने बताया कि इंडस्ट्रियल यूनिट में धमाका हुआ है।  

IG ने कहा कि फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट के लिए लाइसेंस लिया गया था। यहां पटाखा बनाने की बात सामने आई है। इसमें क्या शर्तों का उल्लंघन हुआ है, इसकी जांच की जाएगी। जो भी दोषी होगा उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि फैक्ट्री में प्लास्टिक की बंदूक और उसमें लगाने वाला बारूद बनाया जाता है। बारूद में धमाका होने से मजदूर बुरी तरह से झुलस गए। धमाका इतना तेज था कि आस-पास मौजूद फैक्ट्रियों की टीन की छतें तक उड़ गईं।

PM मोदी और CM योगी ने जताया दुख

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ में एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर ब्लास्ट में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सक्रिय रूप से घायलों के इलाज और हर संभव मदद में शामिल है। CM योगी आदित्यनाथ ने भी हापुड़ में पटाखा फैक्ट्री में मजदूरों की मौत पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित इलाज कराया जाए। सीएम योगी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। CM योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और जांच के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के ही सहारनपुर में ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। बारूद में ब्लास्ट होने से आग ने भयानक रूप ले लिया। इस हादसे में फैक्ट्री मालिक राहुल समेत चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। धमाकों की वजह से शवों के हिस्से 500 मीटर दूर तक बिखरे मिले।  जानकारी के मुताबिक एक मजदूर की रीढ़ की हड्‌डी पुलिस को आधे किमी दूर खेत में मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.