Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन ही होगी विश्वविद्यालयों की परीक्षा, उच्च शिक्षा विभाग से जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर 2021-22 के लिए अब विश्वविद्यालयों की बाकी सभी परीक्षाएं ऑनलाइन  मोड में आयोजित की जाएगी। बता दें कि विश्वविद्यालयों के सुझाव और छात्र-छात्राओं के मांग पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस आशय के आदेश जारी कर दिए गए हैं।


जारी आदेश में कहा गया है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 से लागू लॉकडाउन से उत्पन्न विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों के अकादमिक कैलेंडर, अध्यापन पद्धति और परीक्षा आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया गया है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पत्र 11 फरवरी 2022 के द्वारा सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को क्षेत्रीय परिस्थिति के आधार पर शिक्षण संस्थान खोलने, क्लास रूम का संचालन करने और परीक्षाओं का ऑफलाइन , ऑनलाइन या ब्लैण्डेंड मोड में आयोजन करने संबंधी निर्णय लेने अधिकृत किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर के कारण राज्य में शिक्षा सत्र 2021-22 का अध्यापन काम देर से शुरू हुआ था, जिसके परिणाम स्वरूप पाठ्यक्रम विलम्ब से पूर्ण होकर परीक्षाएं भी विलम्ब से ही आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन सामान्यतः 50 से 60 दिन में पूर्ण होता है। इतनी लम्बी अवधि तक कोविड प्रोटोकॉल अनुरूप व्यवस्था करना परीक्षा केन्द्रों के लिए बड़ी चुनौती है। इस दिशा में छोटी सी चूक के गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त सुझावों में ऑनलाइन मोड के संबंध में की गई अनुशंसा के आधार पर वर्ष 2021-22 की बाकी परीक्षा ऑनलाइन, ब्लैण्डेंड मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.