Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत शादी के बंधन में बंधे 297 जोड़े

कांकेर जिले के अंतागढ़ में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 297 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, जिसमें प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया भी शामिल हुईं। मंत्री भेंड़िया ने दंपत्तियों को सुखमय जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए कहा कि योजना के क्रियान्वयन से कमजोर वर्ग के लोगों को राहत मिली है और फिजूल खर्ची रूकी है। सामूहिक विवाह में सभी समाज और वर्ग के लोग भागीदारी निभा रहें हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना अंतर्गत पहले 15 हजार रुपए का प्रावधान किया गया था, जिसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया गया है। 

वर-वधु दोनों दिव्यांग होने पर निशक्तजन विवाह योजना के तहत उन्हें एक लाख रुपए की सहायता दी जाती है। इस प्रावधान के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। परिणय सूत्र में बंधे नव दंपत्तियों को अपना आर्शीवाद देते हुए भेंड़िया ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अंतागढ़ के विधायक अनुप नाग ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रीति-रिवाज, पंरपरा का पालन करते हुए बेटियों का सामूहिक विवाह संपन्न किया जा रहा है। 

अंतागढ़ में इस कार्यक्रम का आयोजन होना इस अंचल के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता-पिता अपने संतान के व्यस्क होते ही उनके विवाह के लिए चिंतित रहते है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से गरीब परिवारों को इस चिंता से मुक्ति मिली है. इस योजना के क्रियान्वयन से फिजूल खर्ची भी रूकी है। परंपरा का पालन करते हुए धूम-धाम से कन्या का विवाह संपन्न कराया जा रहा है। नाग ने नव दंपत्तियों को उनके सुखमय जीवन के लिए अपनी शुभकामना और आर्शीवाद दिया।

कार्यक्रम को जिला पंचायत के अध्यक्ष हेमंत ध्रुव ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बहुत मदतगार साबित हो रहा है। कार्यक्रम को योजना आयोग की सदस्य कांतीबाई नाग ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं की आर्थिक मजबूती के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किया जा रहा हैं। स्व-सहायता समूहों के माध्यम से उन्हें आर्थिक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है, जिससे उनके जीवन स्तर में बदलाव आया है।

अपर कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार वैद्य ने अपने उद्बोधन में बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत अंतागढ़ में आयोजित कार्यक्रम में 297 जोड़ो का सामूहिक विवाह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना अंतर्गत शासन द्वारा दंपत्तियों को 19 हजार रूपये की सामग्री और 1500 रुपए प्रोत्साहन समेत परिवहन राशि नकद प्रदान की जाती है। साथ ही 4 हजार 500 रूपये आयोजन में व्यय किये जाते हैं। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बिरेश ठाकुर, पर्यटन मण्डल के सदस्य नरेश ठाकुर, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष सुभद्र सलाम, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जनपद पंचायत अंतागढ़ के अध्यक्ष बद्रीनाथ गावड़े, जिला पंचायत सदस्य अमिता उईके सहित जनप्रतिनिधी और वर-वधु के माता-पिता और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.