Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

टेक टर्म प्लान - LIC लाया हैं आपके लिए नयी पॉलिसी, नो स्मोकर्स को देना होगा कम प्रीमियम


नई दिल्ली। भारत की सबसे पुरानी और भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के करोड़ों ग्राहक हैं। कंपनी की खास बात यह भी है कि यह समय-समय पर ग्राहकों को लुभाने के लिए पॉलिसीस निकालती रहती है। अगर आप भी एलआईसी के पॉलिसी होल्डर हैं या कोई नया प्लान लेना चाह रहे हैं तो यह जरूर पता होना चाहिए कि सबसे सस्ती पॉलिसी कौन सी है। आइए हम बताते है आपको एक ऐसे ही पॉलिसी के बारे में, जिसका नाम है टेक टर्म प्लान (Tech Term Plan) जो कि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है और अब तक कि सबसे सस्ती भी है। कम पैसे चुका कर किसमें ज्यादा रिटर्न और कवर की गारंटी मिलती है। अब तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी भी आ रही है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।






अच्छी खबर- छत्तीसगढ़ में अब किसानों को 1200 रुपए बोरी में मिलेगी डीएपी खाद




कौन ले सकता हैं ये प्लान






ये पॉलिसी एलआईसी की टेक टर्म पॉलिसी को कम से कम 18 साल का कोई व्यक्ति ले सकता है। अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है। इस उम्र तक का कोई व्यक्ति टेक टर्म प्लान ले सकता है। इस पॉलिसी के तहत 50 लाख का प्लान लिया जा सकता है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है। यानी कि इस पॉलिसी में जितना चाहें, उतना पैसा लगा सकते हैं। यह पॉलिसी 80 साल तक ही कवरेज प्रदान करती है, उससे ज्यादा उम्र तक नहीं। इस पॉलिसी को कम से कम 10 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल के लिए ले सकते हैं। पुरुष और महिला दोनों इस पॉलिसी को ले सकते हैं। पॉलिसी लेने के लिए शर्त है कि जिनकी खुद की आमदनी है, वे इसे ले सकते हैं।





हैरान कर देने वाला मामला- कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के बाद हुई महिला की डिलीवरी, नवजात की रिपोर्ट पॉजिटिव





ये होगा प्रीमियम प्लान





इस पॉलिसी में तीन तरह से प्रीमियम चुका सकते हैं। पहला है रेगुलर प्रीमियम यानी कि जितने साल के लिए पॉलिसी ली गई, उतने साल तक ही प्रीमियम चुकाना होगा। दूसरा है लिमिटेड प्रीमियम (Limited Premium) जिसमें पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी की अवधि से कम समय तक पेमेंट करना होता है। तीसरा है, सिंगल प्रीमियम (Single Premium) जिसमें पॉलिसी लेते वक्त सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना है। बीमा की राशि में भी दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला, पॉलिसी लेते वक्त जितना सम एस्योर्ड लिया है, पूरी पॉलिसी के दौरान वही राशि लागू रहेगी। दूसरा, पॉलिसी होल्डर चाहे तो बाद में बीमा की राशि या सम एस्योर्ड को बढ़ा सकता है। 5 साल बाद पॉलिसी के अंतर्गत हर साल 10 परसेंट के लिहाज से 10 वर्ष तक सम एस्योर्ड बढ़ा सकते हैं। सम एस्योर्ड दोगुना तक होने के बाद बढ़ना बंद हो जाएगा।





नॉमिनी का भी है ऑप्शन





नॉमिनी को कितना मिलेगा पैसा पॉलिसी के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी एक बार में लमसम राशि पा सकता है। या अगर चाहे तो 5, 10 और 15 साल में किस्त के रूप में राशि ले सकता है। नॉमिनी को कैसे पैसे लेना है, एक बार में या किस्तों में, यह चुनाव Policy Holder को प्लान लेते वक्त ही करना होता है।






सागर राणा हत्याकांड- बढ़ सकती हैं सुशील की मुश्किलें, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मारपीट का एक वीडियो




इनके लिए हैं और भी फायदेमंद





दूसरा बड़ा फायदा No Smoker के लिए है। जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं, उन्हें इस प्लान में कम प्रीमियम देना होता है। महिलाओं के लिए विशेष सुविधा दी गई है और उन्हें पुरुषों की तुलना में कम प्रीमियम देना होता है। कितना देना होगा प्रीमियम अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए प्रीमियम की राशि भिन्न है। जैसे 21 साल का कोई व्यक्ति अगर 20 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो उसे हर साल 6,438 रुपये चुकाना होगा। अगर 40 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो उसे हर साल 8,826 रुपये चुकाना होगा। ठीक उसी तरह अगर 40 साल का कोई व्यक्ति 20 वर्ष के लिए पॉलिसी लेता है तो उसे हर साल 16,249 रुपये का प्रीमियम चुकाना होगा। 40 साल के लिए प्रीमियम 28,886 रुपये का हो जाता है। यह एक ऑनलाइन पॉलिसी है जिसे ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं। इसके लिए एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा। यह राशि 50 लाख के बीमा कवर के लिए है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.