Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

क्या बैन हो सकते है देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, जानिए क्या हैं वजह


नई दिल्ली। सोशल मीडिया कंपनियां यानी Facebook, Twitter, Instagram, के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। केंद्र सरकार ने देश में काम कर रहीं सभी सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे। जिनकी समय सीमा आज खत्म हो रही है, लेकिन कंपनियों की ओर से नए नियमों को लेकर अभी तक कोई जवाब सरकार को नहीं दिया गया है। जिसके बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार इन कंपनियों पर कोई कार्रवाही कर सकती है।





दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, Instagram, जैसी कंपनियों की भारत के नियमों को आधार पर काम शुरू करने की जो 3 महीने का समय भी दिया था, जो 25 मई को पूरी हो रही है, लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी ने इन नियमों का पालन नहीं किया है।





बता दें कि सरकार ने 25 फरवरी को फेसबुक Facebook, Twitter, Instagram जैसी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए ज्यादा कड़े नियमों की घोषणा की थी। जिसके तहत उन्हें अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट की गयी सामग्री को 36 घंटे में हटाना पड़ेगा और भारत में कार्यरत किसी अधिकारी के साथ एक शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना करनी पड़ेगी। सरकार ने ‘महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मंच’ की परिभाषा तय करते हुए कहा था कि इसके लिए रजिस्टर्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या कम से कम 50 लाख होनी चाहिए।





आदेश मे यह भी कहा गया था कि सोशल मीडिया कंपनियों को अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप पर फिजिकल कॉन्टेक्स पर्सन की जानकारी देनी होगी। अभी तक केवल कू(Koo) नाम की कंपनी को छोड़ कर किसी अन्य कंपनी ने इनमें से किसी अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.