Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

खुशख़बरी - बजट के बाद सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, देखें नए मूल्य


बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाए जाने के बाद बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Budget 2021 impact on Gold-Silver) पर बड़ा असर देखने को मिल रहा है। बजट के दिन भी सोने की कीमतों (Gold price today) में तगड़ी गिरावट और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली थी और आज सोना-चांदी दोनों में ही गिरावट देखी जा रही है। आज सोना एमसीएक्स पर 0.6 फीसदी गिरकर 48,438 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है, जबकि चांदी में 2.2 फीसदी की तगड़ी गिरावट देखी गई है, जिसके बाद चांदी 72,009 रुपये प्रति किलो के स्तर पर जा पहुंची है। सोने में गिरावट तो मामूली गिरावट है, लेकिन चांदी 1800 रुपये से भी अधिक सस्ती हो गई है।





Read More- UGC NET 2021- यूजीसी नेट 2021 की परीक्षा का शेड्यूल जारी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, देखें डिटेल्स





बजट के दिन सोने में करीब 1324 रुपये की गिरावट देखी गई थी, जिसके बाद सोना 47,520 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले सोना 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर चांदी में करीब 3461 रुपये की तेजी देखी गई थी, जिसके बाद चांदी 72,470 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई थी। इससे पिछले सत्र में चांदी 69,009 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी।





वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट प्रस्तावों में सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की थी। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है। इस तरह से अब सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी। इससे सोने और चांदी की कीमतों में कमी आएगी।





Read More- सहायक प्राध्यापक की परीक्षा में अनुपस्थित अभ्यर्थी का साक्षात्कार के लिए चयन की शिकायत झूठी: CGPSC





वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था। इसके चलते सोने के दाम काफी बढ़े हैं। इसे देखते हुए सरकार सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को तर्कसंगत बनाएगी। इस घोषणा के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी। भारत बड़े पैमाने पर सोने का आयात करता है। चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा खरीदार है। वित्त मंत्री के इस फैसले से सोने की तस्करी पर भी अंकुश लगेगा। हाल में सोने की तस्करी में तेजी आई है।





क्यों आ रही है सोने में गिरावट?
कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने (Budget 2021 impact on Gold-Silver) को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.