Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

2 तेंदुए की खाल के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार, उज्जवला होम मामले में पूछताछ जारी


छत्तीसगढ़ के उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद की गठित एंटी पोचिंग टीम द्वारा 27 जनवरी को तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। एंटी पोचिंग टीम ने 2 तेंदुआ खाल की तस्करी करने वाले 5 आरोपियों (5 Arrested for Animal Smuggling) को गिरफ्तार किया है। साथ ही आरोपियों के पास 2 बाइक भी जब्त की गई है। फिलहाल टीम ने पाचों के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।









यह भी पढ़ें: सामाजिक कुरीतियों को रोकने में सामूहिक विवाह की है महत्वपूर्ण भूमिका : मंत्री टेकाम





वन मंत्री मोहम्मद अकबर (Forest Minister Mohammad Akbar) के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में वन अपराधों की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा अभियान लगातार चलाया जा रहा है। इस कड़ी में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) PV नरसिम्हा राव के मार्गदर्शन में उप निदेशक उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व आयुष जैन के निर्देशानुसार तस्करों को पकड़ने के लिए तत्काल एंटी पोचिंग टीम गठित की गई।





2 खाल सहित 2 बाइक जब्त





इस टीम द्वारा 27 जनवरी को शाम 7.30 बजे उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व के अंतर्गत उत्तर उदंती (Udanti Sitanadi Tiger Reserve) मैनपुर परिक्षेत्र के बरगांव-जांगड़ा वन मार्ग में तेंदुआ खाल की तस्करी में संलिप्त 5 आरोपियों (5 Arrested for Animal Smuggling) को घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। आरोपियों से 2 तेंदुआ खाल सहित 2 बाइक जब्त की गई है।





यह भी पढ़ें: शादी की पहली ही रात दूल्हा और दुल्हन के बीच हुई मारपीट, थाने पहुंचा केस





जब्त किए गए खाल में से एक तेंदुए की साइज छोटी और दूसरी की साइज बड़ी है। वहीं गिरफ्तार आरोपियों में जांगड़ा गांव से कैलाश भुंजिया, परमानंद रावत, योगेश रावत और बरगांव से रामप्रसाद रावत सहित मोहन यादव शामिल हैं। इस कार्रवाई में वन परिक्षेत्र अधिकारी इंदागांव योगेश कुमार रात्रे, मिलनराम वर्मा, विमल प्रकाश टोपनो, चन्द्रबली धु्रव, लोचनराम निर्मलकर , राकेश मारकण्डेय सहित मनोज कुमार ध्रुव और विभागीय अमला शामिल था।





उज्जवला होम मामले में पूछताछ जारी





उज्जवला होम मामले में राज्य महिला आयोग द्वारा पूछताछ जारी है। पीड़ित पक्ष अपना बयान 29 जनवरी को 11 बजे तक आयोग के समक्ष दर्ज करा सकते हैं। इस संबंध में संबंधित थाने के डीएसपी, टीआई और उज्जवला होम के पीड़ितों से विस्तृत पूछताछ की जा रही है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने भी गुरुवार को उज्जवला होम मामले में बंद कमरे में सुनवाई की, कुछ अन्य पीड़ित महिलाएं उपस्थित नहीं थी उन्हें आज 9.30 बजे छत्तीसगढ़ भवन बुलाया गया है।









राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ( Chairperson of State Women Commission Kiranmayi Nayak) द्वारा गुरुवार को जिले में महिलाओं से संबंधित मामलों पर जनसुनवाई की गई। जिसमें 22 मामले रखे गये थे, जिसमें से 4 मामलों पर सुनवाई हुई। जबकि 3 नए मामले आए जिसकों पंजीबद्ध किया गया। गुरुवार को पक्षकारों की अनुपस्थिति के कारण कई मामलों पर सुनवाई नहीं हुई, जिसे आज यानी 29 जनवरी 2021 को रखा जायेगा। सुनवाई के दौरान एक आवेदिका ने अनावेदक को अपना पति बताया, लेकिन अनावेदक इससे इंकार कर रहा था।





यह भी पढ़ें: धमतरी: तिर्रा गांव में अगले तीन महीने तक धारा 144 लागू, कलेक्टर ने पारित किया आदेश





आवेदिका भी अनावेदक के साथ रहना नहीं चाहती है। दोनों के मध्य स्टाम्प पेपर में लिख-पढ़ी की गई है। इस संबंध में तथ्य पूछे जाने पर अनावेदक ने समय मांगा, जिसे आज तक का समय दिया गया। आवेदिका के पास रहने का कोई इंतजाम नहीं होने के कारण उसकी व्यवस्था सखी सेंटर में करने का निर्देश आयोग की अध्यक्ष नायक ने दिया है।





राज्य महिला आयोग की जनसुनवाई, रखे गए 22 मामले





प्रार्थना सभाभवन में 2 दिवसीय सुनवाई में लगभग 50 मामलों पर जनहित सुनवाई की जायेगी। जिसमें दहेज प्रताड़ना, मानसिक प्रताड़ना, पति द्वारा दूसरी शादी करने, कार्य स्थल पर उत्पीड़न जैसे मामले शामिल है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.