Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कहीं आपके आधार कार्ड का भी तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, इस तरीके से लगाए पता


आधार कार्ड आज के समय में सबसे पहली जरूरत बन गया है। आपको चाहें मोबाइल का सिम खरीदना हो या फिर मकान खरीदना हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी ही। सरकार द्वारा पेश की जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए तो आधार को अनिवार्य किया हुआ है। यही नहीं आज कोविड 19 के मुश्किल दौर में वैक्सिनेशन के लिए पहली जरूरत आधार कार्ड ही है। सभी सरकारी से लेकर निजी संस्थानों में कई कार्यों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन आधारकार्ड के इसी महत्व के चलते इसे लेकर धोखाधड़ी भी तेजी से बढ़ी है।





उत्तर छत्तीसगढ़ में एयर कनेक्टिविटी के लिए एक कदम और, मुख्यमंत्री ने अम्बिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट के उन्नयन कार्य का किया भूमिपूजन





अगर आप अनजाने में कई स्थानों पर आधार कार्ड के नंबर लिख देते हैं। कई बार आप आधार की फोटो कॉपी भी जमा करते हैं। यही नहीं कई दफे हम व्हाट्सएप या ईमेल से भी आधार कार्ड भेज देते हैं। इसके साथ की गई ये लापरवाही हमारे लिए मुसीबत भी खड़ी कर सकती है।





कोरोना का Delta+ वैरिएंट चिंता का विषय नहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश के बाहर मिला





कहां हुआ आधार कार्ड का उपयोग, ऐसे चेक करें





  • सबसे पहले आपको uidai के आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाकर माइ आधार सेक्शन में जाना होगा। माइ आधार में जाने के बाद आपको Aadhaar Authentication History पर जाना होगा।
  • यहां खुले ऑप्शन में आप अपना आधार नंबर दें और कैप्चा कोड भरें।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे भरने के बाद आगे का ऑप्शन आयेगा। मोबाइल पर आए OTP को डालने के बाद सबमिट बटन क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Data Range के ऑप्शन में जाने के बाद आप 6 महीने तक का डेटा देख सकते हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.